Ajay Thakur (Kabaddi player) Biography in Hindi?

अजय ठाकुर एक ऐसा नाम है जिससे हर कोई कबड्डी के खेल में बहुत परिचित होगें, ऐसे किसी भी पेशेवर खिलाड़ी के बारे में जानना बड़ा प्रशंसक होता है अजय ठाकुर भारतीय खेल में एक लोकप्रिय नाम है और हिमाचल प्रदेश के कबड्डी का सुपरस्टार माना जाता है अजय भारतीय कबड्डी टीम के लिए और प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरू बुल्स, पुनेरी पलटन और तमिल थलाईवाज के लिए कबड्डी खेल खेलते हैं।

अजय ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय तौर पर भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है और वह 2016 में कबड्डी विश्व वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम का हिस्सा थे और तब से एशियाई खेलों और कबड्डी मास्टर में भारत के लिए कई कबड्डी मैच खेले हैं, और वे भारतीय टीम के वर्तमान कप्तानी भी करते हैं वो 2018 में भी एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय टीम का हिस्सा बने थे।

अजय ठाकुर का जन्म 1 मई 1986 को हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ शहर के डभोटा गांव में हुआ था अजय ठाकुर को बचपन से ही कबड्डी खेलने की दिलचस्पी रही है, अजय को बचपन में कबड्डी खेलने की प्रेरणा उनके चचेरे भाई के पास से मिली थी। अजय ठाकुर के चचेरे भाई का नाम राकेश था और राकेश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी के खेल में भारत (India) के प्रतिनिधित्व कर चुके थे, तब से अजय बेहद भावुक होकर कबड्डी खेलने की दिलचस्पी रही और कबड्डी के मैदान पर अपना 100% देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और वह इतना प्रशिक्षण लेगा की आसानी से थक जाएंगे लेकिन वह तब तक रहेगा जब तक अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेता जब 2016 की कबड्डी विश्व वर्ल्ड कप में अजय शानदार प्रदर्शन देखने को मिला और भारत को खिताब दिलाया था इस तरह उनके सिग्नेचर मूव्स, फ्रॉग जंप और रनिंग हैंड टच मास्टर कह कर बुलाया जाता है।

अजय ठाकुर का जीवन परिचय 

अजय ठाकुर का जन्म 01 मई 1986 को हिमाचल प्रदेश में नालागढ़ शहर के डभोटा गांव में हुआ, अजय ठाकुर के पिता का नाम छोटू राम और माता का नाम रजिंदर कौर है अजय के जीवन में किसी भी लक्ष्य को एक स्तर से दूसरे स्तर में ले जाने के लिए उनके पिता ने कई सारी मदद की है, अजय के पिता भूतपूर्व कबड्डी खिलाड़ी और कोच भी रह चुके हैं, और अजय के चचेरे भाई राकेश ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी के खेल में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चूके है, वह कम उम्र में ही कबड्डी के प्रति रुचि थी और राकेश ने 10 साल की उम्र में ही घर से भागकर कबड्डी की टूर्नामेंट में खेलने के लिए चला गया था तबसे राकेश ने अजय ठाकुर को कबड्डी खेलने की प्रेरणा दी थी।

अजय ठाकुर का परिवार

अजय ठाकुर का परिवार हिमाचल प्रदेश में नालागढ़ शहर के डभोटा गांव में रहते हैं, और अजय का पूरा परिवार जॉइंट परिवार हैं, अजय एक मध्यम वर्ग परिवार से ताल्लुक रखता है उनके पिता छोटूराम भूतपूर्व कबड्डी खिलाडी और कोच भी रह चुके हैं, और इनकी माता राजिंदर कौर गृहिणी हैं. उनके अलावा भाई-बहन, अजय और उनकी पत्नी के साथ दो बच्चों मिलजुल कर रहते हैं।

अजय ठाकुर wife

अजय ठाकुर के wife का नाम संदीप राणा हैं और अजय ने 10 अप्रैल 2019 को संदीप राणा से शादी की, और उनकी शादी की सारी रस्में सादे समारोह में जगतपुर के जोघों में पूरी हुई थी।

Ajay Thakur Biography In Hindi?

अजयबायोडेटा
नामअजय ठाकुर
उपनामअजय
जन्म01 मई 1986
पिता का नामछोटूराम
माता का नामरजिंदर कौर
भाई
बहेन
अमीत ठाकुर
दिशा ठाकुर
पत्नी
बेटी
संदीप राना
सानिया, विरजा
जाती
धर्म
राजपूत,
हिन्दू ( भारतीय
शिक्षाग्रेज्युऐट
कॉलेजशिमला, विश्व विद्यालय
पेशाकबड्डी प्लेयर,
D.S.P
कबड्डी शुरुआतप्रो कबड्डी सिजन 01
कद6 फिट 1 इंच
वज़न76 किलो
शारिरिक आकार

Chest   : 44 इंच

Waist   : 38 इंच

Biceps : 14 इंच

आंखों का रंगभूरा
बालो का रंगकाला
शौक

D.S.P में जॉब करना,

और

वर्क आउट करना

पुरस्कार और सम्मानपद्मश्री अवॉर्ड
कोचबलवान सिंह
Facebookज्ञात नहीं
Instagram@ajaythakurkabaddi
Wikipedia@Ajay_Thakur


यहां भी पढ़े :

अजय ठाकुर ऊंचाई और वजन?

अजय ठाकुर 6 फीट 1 इंच के औसत भारतीय खिलाड़ी से एक इंच लंबा है। उनका वजन लगभग 76 किलोग्राम है और छाती की माप 44 इंच है।

अजय ठाकुर नेट वर्थ और वेतन?

बीटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रो कबड्डी में अजय ठाकुर एक साल में 77 लाख रुपये कमाता है, जो कि प्रति माह कुल 6.42 लाख रुपये है।

2017 में, अजय ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश रॉयल्स के साथ 2.50 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए, लेकिन बाद में उन्होंने अनुबंध को बीच में ही समाप्त कर दिया।

अजय ठाकुर प्रायोजन?

अजय ठाकुर के पास हीरो मोटर्स इंडिया, हिमाचल प्रदेश स्टील कॉर्पोरेशन और यूनिबिक फूड्स जैसे प्रायोजक हैं।

अजय ठाकुर की जीवन?

अजय ठाकुर ने 2016 से बेंगलुरू बुल्स, पुणेरी पलटन, के लिए खेला है। इससे पहले, उन्होंने 2017 में तमिल थलाईवास टीम के लिए खेला था। अजय ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह 2016 कबड्डी विश्व कप के लिए भारत की टीम का हिस्सा थे और तब से एशियाई खेलों और कबड्डी मास्टर्स में भारत के लिए खेले हैं।

2018 में, वह एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय टीम का हिस्सा थे। 

अजय ठाकुर एक बेहद भावुक खिलाड़ी हैं जो मैदान पर अपना सौ प्रतिशत देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वह इतना प्रशिक्षण लेगा कि वह आसानी से थक जाएगा लेकिन वह तब तक रहेगा जब तक वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेता।

अजय ठाकुर भाई बहन?

अजय ठाकुर का एक छोटा भाई है जिसका नाम अमीत ठाकुर है जो कबड्डी खिलाड़ी भी है और उसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

अजय ठाकुर कि बहेन का नाम दिशा ठाकुर है।

अजय ठाकुर उद्धरण?

अजय ठाकुर जीवन में किसी भी चीज़ में एक स्तर ऊपर जाने के लिए, आपको हमेशा अधिक के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। वही मुझे चला रहा है। मैं इस बात से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हूं कि मैं पहले से क्या कर रहा हूं। - अजय ठाकुर, हीरो प्रो कबड्डी 2018।

राकेश भाई को अंतरराष्ट्रीय कबड्डी में उचित नहीं मिला और एशियाड में हमारे प्रदर्शन ने उन्हें वह पहचान नहीं दिलाई जिसके वे हकदार थे। लेकिन वही मेरे लिए सच नहीं है। - अजय ठाकुर, हीरो प्रो कबड्डी 2018।

अगर आपकी लगन और मेहनत है, तो कुछ भी संभव है। बस प्रयास करते रहो। यदि आपका लक्ष्य कुछ बड़ा है, तो आप आराम नहीं करेंगे। आप हमेशा धक्का देते रहेंगे। - अजय ठाकुर, हीरो प्रो कबड्डी 2018।

प्रो कबड्डी में उनकी उपलब्धियों के अलावा, अजय ठाकुर एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं जो वर्तमान में 12 वें ग्लोबल इंडियन लीडरशिप कॉन्क्लेव 2018 में भाग लेने के लिए दुबई में हैं।

अजय ठाकुर प्रो कबड्डी डेब्यू :

सीजनकबड्डी डेब्यू
जर्सी नंबर07
सीजन 01बेंगलुरू बुल्स
सीजन 02बेंगलुरू बुल्स
सीजन 03पुणेरी पलटन
सीजन 04पुणेरी पलटन
सीजन 05तमिल थलाईवास
सीजन 06तमिल थलाईवास
रेडिंग साइडलेफ्ट साइड

अजय ठाकुर का खेलने का तरीका ?

  • अजय ठाकुर भारतीय टीम के अच्छे रेडर हैं।
  • अजय ठाकुर एक अटैकिग प्लेयर कहा जाता है।  
  • अजय ठाकुर गम्भीर परिस्थितियों से (हार से) अपनी टीम को विजय बनाने का होंसला रखते है।
  • अजय ठाकुर कि हाइट (Height) काफी अच्छी है जिसके कारण हेंड टच करने में काफी आसानी होती हैं.

अजय ठाकुर कि अन्य रोचक जानकारियाँ ?

  • अजय ठाकुर भारतीय कबड्डी राष्ट्रीय टीम के अच्छे और महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना गया हैं।
  • अजय ठाकुर प्रो कबड्डी सीजन 1 में एक सफल रेडर के रूप में उभरे थे। और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रेडर में इनका चौथा (four) स्थान था.
  • अजय ठाकुर ने प्रो कबड्डी सीजन – 5 और 6 में “तमिल थलाइवा” के लिए नेतृत्व किया है।

आगे क्या होगा?

अजय ठाकुर वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग में तमिल थलाईवास के लिए खेल रहे हैं और लीग में सबसे खतरनाक रेडरों में से एक हैं।